Windows Notepad(विंडोज नोटपैड), नई सुविधाओं के साथ माइक्रोसॉफ्ट स्टोर(Microsoft Store) में लौटा.

Windows Notepad(विंडोज नोटपैड), नई सुविधाओं के साथ माइक्रोसॉफ्ट स्टोर(Microsoft Store) में लौटा। 

Microsoft ने 1985 में नोटपैड को पेश किया था। और इसे आमतौर पर विंडोज प्लेटफॉर्म पर प्रीइंस्टॉल्ड किया जाता है।

windows new notepad, 

Read more

डेविड बेकहम ने कहा, मेस्सी, रोनाल्डो से  एक स्तर ऊपर है।


विंडोज नोटपैड(Windows Notepad) नई सुविधाओं के साथ माइक्रोसॉफ्ट स्टोर((Microsoft Store) में लौटा है। विंडोज नोटपैड ऐप को माइक्रोसॉफ्ट स्टोर पर एक नए Logo के साथ सूचीबद्ध किया गया है। विंडोज नोटपैडWindows Notepad) को विंडोज 10 संस्करण 19541.0(Windows 10 version 19541.0) या उच्चतर पर डाउनलोड(Download ) किया जा सकता है।
Microsoft का दावा है कि ऐप उपयोगकर्ताओं को टेक्स्ट-आधारित फ़ाइलों को तुरंत संपादित करने देता है। नए ऐप पर टेक्स्ट जूमिंग जैसे फीचर्स भी उपलब्ध हैं।

Microsoft ने अपने अल्ट्रा-सरल नोटपैड ऐप(ultra-simple Notepad app) को नई सुविधाओं और नए Logo के साथ Microsoft स्टोर में जोड़ा है। दिलचस्प बात यह है कि, ऐप को नोटपैड(Notepad) के बजाय विंडोज नोटपैड(Windows Notepad) के रूप में डब किया गया है। अब तक, पाठ संपादन ऐप(the text editing app) जो 1985 से विंडोज प्लेटफॉर्म का हिस्सा रहा है, विंडोज कंप्यूटरों पर पहले से इंस्टॉल था। हालाँकि, नया ऐप केवल विंडोज 10 संस्करण 19541.0(Windows 10 version 19541.0) या उच्चतर चलाने वाले सिस्टम पर डाउनलोड किया जा सकता है। यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि नया विंडोज(New Windows) नोटपैड ऐप(Notepad App) सिस्टम में मौजूदा नोटपैड को अपडेट नहीं करता है, लेकिन पूरी तरह से नई सुविधाओं के साथ एक नया ऐप है।


सुविधाओं के लिए आ रहा है, नए ऐप के आधिकारिक विवरण में Microsoft ने कहा कि नया नोटपैड उपयोगकर्ताओं को “पाठ-आधारित फ़ाइलों(users edit text-based files) और ource code को तुरंत संपादित करता है।”
इसमें यह भी कहा गया है कि “UTF-8, UTF-16 और ANSI सहित कई एन्कोडिंग(multiple encodings)” अब नए ऐप के माध्यम से सहेजे जा सकते हैं।

हम नए विंडोज नोटपैड को एक बेहतर खोज / प्रतिस्थापन विकल्प(improved find/replace option) और टेक्स्ट जूमिंग फीचर( Text Zooming) को शामिल करने की भी उम्मीद कर सकते हैं जो पहले विंडोज 10 इनसाइडर प्रीव्यू बिल्ड 17713(Windows 10 Insider Preview Build 17713) पर रोल आउट किया गया था।

याद करने के लिए, वर्तमान में विंडोज इनसाइडर बिल्ड तक सीमित जूमिंग फीचर उपयोगकर्ताओं को कंट्रोल + प्लस या कंट्रोल + माइनस( Control + Plus or Control + Minus) जैसे संयोजनों का उपयोग करके टेक्स्ट के आकार को बड़ा करने या कम करने की अनुमति देता है। उपयोगकर्ता डिफ़ॉल्ट स्तर को ज़ूम स्तर को(restore the zoom level)  पुनर्स्थापित करने के लिए Ctrl + 0 का उपयोग भी कर सकते हैं। इसी प्रकार, हम नए विंडोज नोटपैड से भी उम्मीद कर सकते हैं कि स्टेटस बार में लाइन और कॉलम नंबर दिखाए जाएं जो कि बिल्ड नोट 17713(build 17713) में अपडेट किए गए नोटपैड में जोड़े गए थे।

इसका अर्थ है की नया विंडोज नोटपैड(New Windows Notepad App) केवल विंडोज 10 संस्करण 19541.0 या उच्चतर(Windows 10 version 19541.0 or higher) पर काम करेगा।


Leave a comment