Instagram के यूजर्स के लिए खुशखबरी, इंस्टाग्राम ने दिवाली से पहले अपने करोड़ों यूजर्स को दिया ‘गिफ्ट’ .

Instagram के यूजर्स के लिए खुशखबरी, इंस्टाग्राम ने दिवाली से पहले अपने करोड़ों यूजर्स को दिया ‘गिफ्ट’ 

Instagram ने दिवाली के मौके पर एक नया AR effect लॉन्च किया है, जो इस सप्ताह के अंत तक देखने को मिलेगा ।नए इंस्टाग्राम AR  Effect  को ‘Share Your Light’  कहा गया है, और यह अंग्रेजी, हिंदी, मराठी, बंगाली, तमिल, तेलुगु और उर्दू सहित सात भाषाओं में उपलब्ध है। 
 
instagram new feature

 

 
नया AR effect अब सभी को उपयोग करने के लिए इंस्टाग्राम पर उपलब्ध है। Diwali AR effect का उपयोग करने के लिए, आपको effect gallery को खोलना होगा और यहां ‘Festival diya’ search करना होगा।
AR प्रभाव में मंडल, दीया, उत्सव रोशनी और रंगों से प्रेरित एक डिज़ाइन है। इसमें ‘Share Your Light’ का संदेश भी है जो सभी सात भाषाओं में दिखाई देता है। AR फ़िल्टर पर कोई टेक्स्ट नहीं है।

इंस्टाग्राम भारत में अलग-अलग मौकों के लिए AR फिल्टर और GIF लॉन्च करता रहा है। इसने हाल ही में दुर्गा पूजा के आसपास एआर फिल्टर, जीआईएफ और सामग्री लॉन्च की। इसमें राखी, ओणम और गणेश उत्सव पर सामग्री के लिए रचनाकारों के साथ भागीदारी की गई।

Instagram भी आज से शुरू होने वाले रचनाकारों के साथ नए IGTV शो प्रसारित करने जा रहा है। प्रत्येक निर्माता 5-भाग श्रृंखला में अपने अलग-अलग जीवन के अनुभवों और अधिक के बारे में बात करेगा।

 
 
Instagram ने अपने Live video features को लेकर कुछ बड़े ऐलान किए हैं। दिवाली से पहले किए गए इस ऐलान्स को यूजर्स के लिए दिवाली का ‘गिफ्ट’ की तरह देखा जा सकता है। इंस्टाग्राम अपने करोड़ों यूजर्स के लिए Live videos के टाइम लिमिट को बढ़ा रहा है। यूजर्स अब 30 दिनों तक के लिए Live videos को save कर सकेंगे। वहीं Instagram Live videos की App पर उपस्थिति ज्यादा होगी। इंस्टाग्राम पर अभी यूजर्स 60 मिनट के लिए लाइव ब्रॉडकास्ट कर सकते हैं। इसकी समय सीमा को कंपनी ने बढ़ा दिया है। अब यूजर्स चार घंटे तक लाइव ब्रॉडकास्ट कर सकेंगे। इंस्टाग्राम का यह नया फीचर पूरी दुनिया के सभी यूजर्स के लिए लॉन्च किया गया है। कोरोना वायरस महामारी के चलते किए गए लॉकडाउन के बाद, इंस्टाग्राम का लाइव फीचर काफी अधिक इस्तेमाल किया गया। लॉकडाउन की शुरुआत के बाद से इस फीचर के इस्तेमाल में 60 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई।

इंस्टाग्राम लाइव वीडियोज को यूजर्स अब 30 दिनों तक सेव कर सकेंगे। इसके बाद, यह वीडियो ऑटो डिलीट हो जाएगा। लाइव वीडियोज ‘लाइव आर्काइव’ के तहत उपलब्ध होंगे और सिर्फ आप ही इसे देख सकेंगे। वहीं, 30 दिनों के अंदर आप इस वीडियो को आईजीटीवी पर अपलोड कर सकते हैं। इसके अलावा, आईजीटीवी ऐप और इंस्टाग्राम के एक्सप्लोर सेक्शन में ‘लाइव नाउ’ का सेक्शन मिलेगा। यह फीचर पेज के टॉप पर दिखाई देगा।

Leave a comment