Mysterious Places of India(भारत की रहस्यमयी जगहें जिन्हें आपको एक बार जरूर देखना चाहिए।)

India Mystery Places (भारत के रहस्यमयी जगहें):

दोस्तों, भारत एक रहस्यमयी, जादुई भूमि है जिसके बारे में ज्यादातर लोग इस स्टीरियोटाइप के अलावा कुछ भी नहीं जानते हैं कि यह कॉल सेंटर और ओवरफ्लो होने वाली ट्रेन कारों से भरा है। ठीक है, दोनों काफी हद तक सच हैं। लेकिन फिर भी में भारत में इससे कहीं ज्यादा है। उदाहरण के लिए, भारत में आधिकारिक तौर पर मान्यता प्राप्त 9 धर्म, 22 अलग-अलग भाषाएं हैं और 2,000 से अधिक विभिन्न जातीय समूहों का घर है।  भारत में  भी सुपर अजीब, ठंडी जगहों से भरी जगह है जो देखने लायक है। यहां मुख्य 15 की सूची दी गई है जो आपके यात्रा कार्यक्रम में होनी चाहिए।

भारत की 15 रहस्यमयी जगहें जहाँ आपको जरूर जाना चाहिए। 

1. कुलधरा, राजस्थान – भूत गांव

किसी जमाने में कुलधरा गांव में लोगों का बसेरा हुआ करता था। लेकिन अब इस गाँव में कोई नहीं रहता। लगभग दो सौ साल पहले, वहाँ रहने वाले सभी 1,500 पालीवाल ब्राह्मणों ने कहा, “इस जगह को पेंच,” और बस उठकर रात को चले गए। आज तक, जो कोई भी वहां जाने का प्रयास करता है, वह बुरी आत्माओं द्वारा पीछा किया जाता है। आप घूमने के लिए स्वतंत्र हैं, लेकिन सावधान रहें: ऐसा कहा जाता है कि गांव में प्रवेश करने वाले पर्यटक अपनी अति सक्रिय कल्पनाओं के कारण असहज महसूस करने लगते हैं।

2. शेतपाल, महाराष्ट्र – सांपों का गांव

क्या आपको सांप पसंद हैं? शायद ऩही। खैर, शेतपाल आपके डर को दूर करने के लिए एकदम सही जगह है। गाँव कोबरा सांपों से भरा हुआ है और उस गाँव का प्रत्येक घर उन साँपो को एक ऐसी जगह रहने के लिए दिए है जहाँ वे साँप दिन भर इधर-उधर घूमने के बाद दुर्घटनाग्रस्त हो सकें। वास्तव में, वहां कभी भी एक भी सांप के काटने की सूचना नहीं मिली है.

3. चमोली, उत्तराखंड – कंकालों की झील

हिमालय में समुद्र तल से 16,500 फीट की ऊंचाई पर स्थित चमोली दुनिया की सबसे सुनसान और खतरनाक जगहों में से एक है। वैसे भी, जो वास्तव में लोगों को हैरान करता है, वह है सैकड़ों कंकाल वहाँ तैरते हुए पाए जाते हैं जब रूपकुंड झील सर्दियों के महीनों के बाद पिघल जाती है। रेडियोकार्बन परीक्षणों से संकेत मिलता है कि वे 1400 के दशक के हैं और यह अनुमान लगाया गया है कि लाशें कन्नौज के राजा और रानी और उनके शाही दरबार की थीं, जिनकी मृत्यु एक रॉक फेस्टिवल में रास्ते में खो जाने के बाद हुई थी। वह सब अपने उत्तराधिकारी के जन्म का जश्न मनाने के लिए तीर्थयात्रा करने जा रहे थे।

4. लेपाक्षी, आंध्र प्रदेश – द हैंगिंग पिलर

इस महत्वपूर्ण ऐतिहासिक और पुरातात्विक स्थल मे भगवान शिव को समर्पित एक मंदिर है। यहाँ  70 खंभों में एक ऐसा खंभा है जो हवा में लटकता हुआ प्रतीत होता है। आखिर यह कैसे होता है? निश्चित रूप से कोई नहीं जानता, लेकिन यह हैरी पॉटर-स्तर का जादू है।

5. तालकाडु, कर्नाटक – रहस्यमयी मिनी रेगिस्तान

कावेरी नदी के किनारे स्थित, यहाँ एक प्राचीन गाँव है जो पूरी तरह से रेत में दब गया है। माना जाता है कि इसके नीचे करीब 30 मंदिर हैं। किंवदंती के अनुसार, भगवान शिव की भक्त एक विधवा ने उस स्थान पर एक श्राप दिया, जिससे वह रेगिस्तान में बदल गया जो आज है।
 

6. शनि शिंगणापुर, महाराष्ट्र – बिना दरवाजे और ताले वाला गांव

india mystery, india victoria secret,india mystery places, indian mystery, india mysteries, india mysterious places,mystery india, mystery illness in india, mystery things in india, india secret weapons, indian mystery movies,  how india sees the world,  mystery cases in india, mystery illness india, when india made, india my jaan, indian mystery stories, indian mystery thriller movies, how to buy mystery box in india,india secret weapon kali indian historical mysteries, indian history mystery,india secret places

जब आप इस गांव में प्रवेश करेंगे तो देखेंगे की इस जगह की बात ही कुछ अलग है। इस इस गांव के किसी भी घर, स्कूल या व्यावसायिक स्थान में एक भी दरवाजा नहीं है. गांव वालों का दावा है कि यहां कभी एक भी अपराध नहीं हुआ है। ग्रामीणों का मानना ​​है कि अपराध मुक्त समुदाय दरवाजे से नफरत करने वाले भगवान शनि का काम है। 

india mystery, india victoria secret,india mystery places, indian mystery, india mysteries, india mysterious places,mystery india, mystery illness in india, mystery things in india, india secret weapons, indian mystery movies,  how india sees the world,  mystery cases in india, mystery illness india, when india made, india my jaan, indian mystery stories, indian mystery thriller movies, how to buy mystery box in india,india secret weapon kali indian historical mysteries, indian history mystery,india secret places

7. देशनोक, राजस्थान – पवित्र चूहों का मंदिर

इस मंदिर में लगभग 20,000 से अधिक चूहों करणी माता मंदिर में रहते है।  यहाँ पर रहने वाले स्थानीय लोग इन चूहों की पूजा करते हैं क्योंकि उन्हें करणी माता के पुनर्जन्म वाले रिश्तेदार माना जाता है। सफेद चूहे सभी में सर्वोच्च सम्मान रखते हैं।

8. बांदाई, राजस्थान – मोटरसाइकिल श्राइन

कोई भी सूची पूरी नहीं होगी यदि इसमें मोटरसाइकिल शामिल नहीं है जिनका लोग पूजा करते हैं। राजस्थान के लोगों ने बुलेट बाबा के लिए एक मंदिर बनाया है, एक मोटरसाइकिल जो यात्रियों की रक्षा करती है। कहानी यह है कि एक व्यक्ति जिसका नाम ओम बन्ना था उनका मोटरसाइकिल दुर्घटना में उसी स्थान पर मृत्यु हो गई जहां पर वह मंदिर स्थित है। अधिकारियों ने मोटरसाइकिल को बंद कर दिया, लेकिन यह किसी तरह मौके पर वापस आ जाता, भले ही उन्होंने इसके तेल टैंक को खाली कर दिया हो और जंजीरों में जकड़ दिया हो। उन्होंने बस हार मान ली और स्थानीय लोग इसके चारों ओर एक मंदिर बना दिए।

9. कोडिन्ही, केरल जुड़वाँ का गाँव

इस गाँव की अजीब बात सांख्यिकीय विसंगति है जिसमें जुड़वाँ बच्चों के 400 से अधिक सेट हैं – और बहुत सारे ट्रिपल भी – 2,000 परिवारों की आबादी के बीच। वैज्ञानिकों को बिल्कुल यकीन नहीं है कि इतने जुड़वाँ बच्चे (प्रति वर्ष लगभग 15 सेट) क्यों पैदा होते हैं। 

10. लद्दाख में कोंगका ला दर्रा – अंतरिक्ष एलियंस का घर

लगभग 17,000 फीट की ऊंचाई वाला कोंगका ला दर्रा दुनिया के सबसे कम सुलभ स्थानों में से एक है।  वहां रहने वाले स्थानीय लोगों ने हर तरह की यूएफओ गतिविधि और यहां तक ​​कि कभी-कभार उन लिटिल ग्रीन मेन को देखे जाने की सूचना दी है। यदि आप यात्रा करने जा रहे हैं, तो रीज़ के बहुत सारे टुकड़े लाना सुनिश्चित करें।

11. इडुक्की, केरल – व्हेयर द स्काई ब्लीड

25 जुलाई, 2001 को इडुक्की में, आसमान से लाल बारिश शुरू हो गई। यह सिलसिला करीब दो महीने तक चलता रहा। वैज्ञानिक उत्तर था: लाल कण एक विशेष प्रकार के शैवाल के हवाई बीजाणुओं का परिणाम थे जो क्षेत्र में उगते हैं।

12. कांगड़ा, हिमाचल प्रदेश – अमर ज्वाला

निचले हिमालय में स्थित, यह मंदिर एक सदी से भी अधिक समय से निरंतर जलती हुई लौ को धारण करने के लिए प्रसिद्ध है … और कोई नहीं जानता कि क्यों।  मीथेन जैसी प्राकृतिक गैसों की आपूर्ति होती है जो फायरिंग को वास्तव में लंबे समय तक जारी रखेगी।

13. जटिंगा, असम – आत्मघाती पक्षी

सितंबर और अक्टूबर के मानसून के मौसम को छोड़कर, जतिंगा घूमने के लिए एक बहुत ही विचित्र जगह है। वह तब होता है जब प्रवासी पक्षी जो ऊपर की ओर उड़ते हैं, बस जीवन छोड़ देते हैं और पेड़ों, इमारतों, चुनावों और इसी तरह से दुर्घटनाग्रस्त हो जाते हैं। कुछ ने सुझाव दिया है कि इसका घने कोहरे और उच्च ऊंचाई से कुछ लेना-देना है, जिससे पक्षी भटक जाते हैं। 

14. चिलकुर, हैदराबाद – वीज़ा गॉड का घर

क्या आप अमेरिका जाने का सपना देखते हैं? जब तक आप उन 38 देशों में से एक से नहीं आते हैं जो आपको 90 दिनों के लिए वीजा-मुक्त राज्यों में प्रवेश करने की अनुमति देता है, तो आपको वीजा की आवश्यकता होगी। तो अगर आपका आवेदन बार-बार रिजेक्ट होता रहे तो आपको क्या करना चाहिए? चिलकुर में बालाजी मंदिर के लिए अपना रास्ता बनाओ और आपका वीजा मिलने की गारंटी है! ठीक है, इसलिए हम इस पद्धति के बारे में थोड़ा संशय में हैं, लेकिन अगर आप टाइम स्क्वायर या टैको बेल या जो भी हो, के सामने एक सेल्फी लेने की सख्त उम्मीद कर रहे हैं, तो वह करें जो आपको करना है।

15. शिवपुर, महाराष्ट्र – लेविटेटिंग स्टोन

जब महान सूफी हज़रत क़मर अली के सम्मान में निर्मित तीर्थस्थलों की बात आती है, तो हम मान रहे हैं कि हज़रत क़मर अली दरवेश दरगाह विशिष्ट रन-ऑफ-द-मिल है। हालांकि, शिवपुर में एक सामान्य बात है: यह एक शापित चट्टान के लिए जाना जाता है जिसका वजन लगभग 155lb (70kg) या 200lb (90kg) है, इसलिए कोई भी अपनी कहानी को सीधा नहीं रख सकता है। वैसे भी, यह कहा जाता है कि इसे उठाने का एकमात्र तरीका यह है कि ठीक 11 पुरुष इसे अपनी तर्जनी से छूएं और क़मर अली का नाम पुकारें, जिस बिंदु पर यह जादुई रूप से उत्तोलित होता है। सभी सबूत उन लोगों की ओर इशारा करते हैं जो विश्वास करना चाहते हैं कि वे क्या विश्वास करना चाहते हैं। 

Leave a comment