Barcelona Defender Gerard Pique का shocking retirement।

Gerard Pique Retirement:

बार्सिलोना के डिफेंडर जेरार्ड पिक(Gerard Pique) ने यह घोषणा करके फुटबॉल जगत को चौंका दिया है कि वह मौजूदा सत्र के अंत में नहीं, बल्कि मौजूदा अभियान के बीच में ही संन्यास ले लेंगे। 

स्पेनिश डिफेंडर जेरार्ड पिक(Spanish defender Gerard Pique) ने शनिवार (5 November 2022) को फुटबॉल से खुशी-खुशी संन्यास ले लिया है। 

Gerard Pique last March:

शनिवार को, उन्होंने कैंप नोउ में अल्मेरिया के खिलाफ बार्सिलोना के लिए अपना अंतिम गेम खेला, जिसे बर्सेलोना ने 2-0 से जीता, ओस्मान डेम्बेले (48) और फ्रेनकी डी जोंग (62) के गोलों की बदौलत। कैटलन क्लब (Catalan club) के लिए उनका अंतिम मैच और उनके पेशेवर करियर का अंतिम मैच दोनों रहा। जीत के बाद, उन्हें सबके द्वारा उठा लिया गया और उनके साथियों द्वारा हवा में फेंक कर उछाला गया। जीत के बाद, उन्होंने क्लब और शहर के लिए अपने प्यार और स्नेह का इजहार किया । 

“मैं यहाँ पैदा हुआ हुँ और मैं यहीं मरूँगा”   बार्सिलोना के अंतिम खेल के बाद भावुक रूप से Gerard Pique ने कहा। 

Gerard Pique  ने कार्यक्रम स्थल पर अपने प्रशंसकों से कहा, “बार्का और मेरे बीच बहुत प्यार और जुनून है। मैं यहाँ से जा रहा हूँ लेकिन मुझे विश्वास है कि मैं यहां फिर भी रहूंगा। यह विदाई नहीं है। मैं यहां पैदा होने के बाद से सदस्य हूं और मैं मरते दम तक यहीं रहूँगा।”

उन्होंने अपने फुटबॉल करियर को भावनात्मक विदाई दी, उन्होंने जोर देकर कहा कि वह शहर में पैदा हुए थे और यहीं मरेंगे।

“मैंने हमेशा कहा है कि बार्सिलोना के बाद कोई अन्य टीम नहीं होगी और ऐसा ही होगा,” उन्होंने ऑनलाइन पोस्ट किए गए एक भावनात्मक वीडियो संदेश में कहा। “फुटबॉल ने मुझे सब कुछ दिया है। बार्का ने मुझे सब कुछ दिया है। आप, [प्रशंसकों] ने मुझे सब कुछ दिया है।”

“और अब जब मेरे सभी सपने सच हो गए हैं, तो मैं आपको बताना चाहता हूं कि मैंने तय कर लिया है कि अब इस यात्रा को समाप्त करने का समय आ गया है।”

डिफेंडर Gerard Pique  ने 2018 में अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास ले लिया, लेकिन केवल स्पेन के लिए 102 कैप जीतने और यूरो 2012 और 2010 विश्व कप ट्रॉफी जीते। चैंपियंस लीग में बार्सिलोना के लिए उनके खूबसूरत नियंत्रण और फिनिश को कौन भूल सकता है। 

उनकी टीम के साथी सर्जियो बसक्वेस्ट्स (Sergio Busquests) ने कहा, “हम सब एक अविश्वसनीय विरासत खो रहे हैं। बार्सिलोना के लिए उनका खेलना उनके लिए किसी से भी ज्यादा मायने रखता है, और हम सब उन्हें हमेशा याद करेंगे।” 

इसके अलावा, बार्का के मुख्य कोच जावी (Xavi) ने कहा, ”  Gerard Pique का खेल बहुत अच्छा था। हम उसे सर्वोत्तम संभव तरीके से विदा करना चाहते थे। उसके लिए जितना बड़ा खेल होगा, उसने उतना ही बेहतर प्रदर्शन किया। मैंने उसे पहले ही बता दिया है कि वह बार्का के दिग्गज खिलाड  हैं। हम उनके बहुत आभारी हैं।”

35 वर्षीय Gerard Pique ने अपने लंबे और प्रतिष्ठित करियर के दौरान बार्का(Barcelona) के लिए 615 मैच खेले हैं, इस प्रक्रिया के दौरान इतिहास में सबसे अधिक सजाए गए फुटबॉलरों में से एक बन गए हैं। उन्होंने 8 लालिगा(Laliga) खिताब, 7 कोपा डेल रे और 3 चैंपियंस लीग जीते।

Gerard Pique Farewell:

शनिवार को अल्मेरिया के खिलाफ कैंप नोउ की पिच को अंतिम बार छोड़ते हुए बार्सिलोना के डिफेंडर जेरार्ड पिक (Gerard Pique) का स्टैंडिंग ओवेशन दिया गया । 

Gerard Pique पिच को छोड़ने से पहले कुछ इमोशनल moments पिच पर बिताए। हर खिलाड़ी के गले लगे। और अपने प्रसंशको को स्पीच देते हुए रो पड़े। 

खेल से पहले डिफेंडर का भीड़ ने जोरदार स्वागत किया। पिक की विदाई के लिए स्टेडियम में 92,000 से अधिक प्रशंसकों के साथ समर्थक उमड़ पड़े।

बार्सिलोना के खिलाड़ियों ने भी किक-ऑफ से पहले पिक की नंबर 3 शर्ट पहनकर श्रद्धांजलि दी।

मैच के बाद भी श्रद्धांजलि दी गई। खिलाड़ियों ने उन्हें हवा में उछाल दिया और अलविदा कहने के लिए पीछे रहने वाले समर्थकों की सराहना करने के लिए उन्होंने एक लैप ऑफ ऑनर किया।

Leave a comment