Train में अब सोने को लेकर बना नियम। Indian Railways की नयी Guideline जान लीजिए। वरना दिक्कत हो सकती है।

Railways News for Today:

भारतीय रेलवे समय-समय पर  नये नियम निकालती रहती है या तो अपने नियमों में बदलाव करती रहती है। दरअसल, इस बार भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए नियमों में बड़ा बदलाव किया है। इन नियमों की जानकारी आमतौर पर ट्रेन में यात्रा करने वाले सभी यात्रियों को होता है। रेलवे की ओर से किया गया नया बदलाव रात में सफर करने वाले यात्रियों को लेकर है। जो यात्री ज्यादातर रात में सफर करते हैं उन्हें इन नियमो पर ज्यादा गौर फरमाने की जरूरत है। 

who railway minister of india, news about railways,railway in news, who rail minister of india, railway news india,railway news today,railways news for today, railway news hindi, railway news in hindi, railway news in hindi today,railway news today hindi, new railway jobs,can railway, central railway news today,railway news update,railway employees news


रेलवे का नया नियम:

रेलवे के नए नियमों के मुताबिक अब आपकी सीट, कम्पार्टमेंट या कोच में कोई भी यात्री तेज आवाज में मोबाइल पर बात नहीं कर सकता है। और न ही तेज आवाज में गाने सुन सकता है। 

इस प्रकार की disturbance ज्यादातर स्लीपर कोच में हुआ करता था। यात्रियों के द्वारा इस बारे में रेलवे को बहुत ज्यादा शिकायत किया गया था। 


कई यात्रियों की अक्सर शिकायत होती है कि उनके कोच में एक साथ सफर करने वाले लोग फोन पर जोर-जोर से बात करते हैं और  देर रात तक तेज आवाज में गाने सुनते हैं। कुछ यात्रियों की शिकायत यह भी थी कि रेलवे स्टाफ या मेंटेनेंस स्टाफ भी जोर-जोर से बात करते है। इसके अलावा कई यात्री रात 10 बजे के बाद भी लाइट जलाते हैं। जिससे उनकी नींद में खलल पड़ता है।

जिसके कारण रेलवे ने नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं ताकि यात्रियों की नींद में खलल न पड़े और वे यात्रा के दौरान चैन की नींद सो सकें। 

इसे देखते हुए रेलवे ने नया नियम बनाया है। ऐसे में अगर कोई यात्री नियमों का पालन नहीं करता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

रेलवे का नए नियम:

रेलवे बोर्ड ने फैसला किया है कि अगर आप ट्रेन में सफर के दौरान रात 10 बजे के बाद मोबाइल पर तेज आवाज से बात कर रहे हैं तथा तेज आवाज में गाने सुनते है तो आपके खिलाफ रेलवे के द्वारा कड़ी कार्रवाई की जाएगी। 

नए नियमों के अनुसार रात की यात्रा के दौरान यात्री न तो तेज आवाज में बात कर सकते हैं और न ही तेज आवाज में गाने सुन सकते हैं। यदि कोई यात्री इसकी शिकायत करता है तो उसका निराकरण करने की जिम्मेदारी ट्रेन में मौजूद स्टाफ की होगी।

Leave a comment